Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

यह भी पढ़िए

latest

2024 में ऐसे कीजिये खर्चे पर कंट्रोल और बन जाईये अमीर?

 2024 में ऐसे कीजिये खर्चे पर कंट्रोल और बन जाईये अमीर?  1. दारु पीना बंद दीजिये: 2024 में अगर आप खर्च पर कंट्रोल करना चाहते हैं, wine को क...


 2024 में ऐसे कीजिये खर्चे पर कंट्रोल और बन जाईये अमीर? 

2024 में ऐसे कीजिये खर्चे पर कंट्रोल और बन जाईये अमीर?


1. दारु पीना बंद दीजिये: 2024 में अगर आप खर्च पर कंट्रोल करना चाहते हैं, wine को कहिये नो. जिस दिन आप दारु पीना बंद कर देंगें, उस दिन आपके खर्चे पर कंट्रोल हो जाएगा. क्योंकि यकीन मानिए दारु पीना एक ऐसी आदत है, जो हर वादे पर भारी पड़ता है और हर दिन आपकी जेब को ढीली करता है. 

2. No smoking: अगर आप अपने जीवन में खर्च पर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो स्मोक करने की आदत पर पाबंदी डालिए और smoking को कहिये NO smoking. जिस व्यक्ति के अंदर No smoking की आदत आयेगी उसके पैसे बचेंगे ही बचेंगे. GoldFlake, Claasik Mild, Superstar Cegrette Price in India 2024. आप तो जानते हैं  न? ये सब कितने महंगे मिलते हैं. इसलिए Smoking से नाता तोड़िए, ज़िन्दगी से नाता जोड़िये. 


3. Quit Online Payment: बेकार में Google pay, Phone Pay, Paytm आदि की आदतों से छुटकारा पाईये. और जहाँ भी जरुई ना हो, वहाँ cash payment की आदत डालिए क्योकि UPI Payment की आदत से आपके बहुत खर्च होते हैं. 
2024 में ऐसे कीजिये खर्चे पर कंट्रोल और बन जाईये अमीर?



4. पार्टी करने से बचें: खर्च ज्यादा होने का सबसे बड़ा कारण है, पार्टी. इसलिए आपको पार्टी से बचना चाहिए. weekend party आपके जेब पर बहुत बड़ा प्रभाव डालती है. इसलिए खासकर वीकेंड पार्टी से नाता तोड़ ही लीजिये. आपके खर्चे बहुत कंट्रोल होंगे. 

5. बेकार की shopping से बचें: बेकार की shopping भी आपके जेब पर बहुत बड़ा बोझ बनती है. आप बेवज़ह या थोड़ी सी जरूरत पर भी shopping करना या online shopping करना स्टार्ट कर देते हैं तो आपके पैसे बहुत खर्च होते हैं. इसलिए बेकार की shopping से बचें .

6. No Credit Card: आज अगर भारत के अधिकांश युवाओं के खर्ची की सबसे बड़ी वज़ह है, वो है Credit  कार्ड. जिस Credit Card को लोग सुविधा समझते हैं, वह सबके लिए एक बहुत बड़ी दुविधा है. यकीन मानिए की Credit Card ने ही लोगों को गरीब कर रखा है. इसलिए Credit Card को अपनी ज़िन्दगी से कीजिये अलविदा, खुश रहिये सदा. 

7. कमाई का 80 प्रतिशत saving: अक्सर देखा गया है की कुछ लोग बहुत कमाते हैं. लेकिन महीने के अंत में उनके दिमाग पर टेंशन ही रहता है की सब पैसे खत्म हो गए और इसकी सबसे बड़ी वज़ह है अपनी सेविंग के एक बड़ा पार्ट खर्च कर देना. इससे उन्हें हमेशा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, अच्छा कमाने के बाद भी. इसलिए अपनी कमाई का 80 प्रतिशत सेविंग जरुर कीजिये.

8. जरुरत के पैसे रखें: अपनी जेब में हमेशा जरूरत के पैसे रखें. जरुरत से ज्यादा पैसे अपनी जेब में रखने पर आप हमेशा खर्च में पड़ जाओगे और आपके सारे पैसे जेब में जो रखे हैं, ख़त्म होते जायेंगे. इसलिए अपनी जेब में हमेशा जरुरत के पैसे रखें. 

9. बेवजह traveling से बचें: यात्रा करने में तो बहुत मज़ा आता है, पर यात्रा भी आपके जेब पर भारी पड़ती है. वह भी बेवज़ह यात्रा. छोटी-छोटी बेवज़ह यात्रा करने पर भी आपका जेब खाली होता है. इसलिए बेवजह traveling से बचें.

10. Flight की ज्यादा यात्रा से बचें: एक बार जो flight Journey कर लेता है उसे ट्रेन की यात्रा अच्छी नहीं लगती है. लेकिन आपको पता ही नहीं शायद की flight की यात्रा हमारे जेब पर कितनी भारी पड़ती है. इसलिए flight की यात्रा को अजब जरुरी ना हो, अलविदा ही कहें.




 





No comments

Advertisment