Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

यह भी पढ़िए

latest

वक़्त की सोच से भी जिनकी सोच है आगे- मिलिए रतन टाटा से

इतिहास के पन्नों में उनका ही नाम अंकित होता है, जिनमें इतिहास Historical Person Ratan TATA) को बदल देने की ताकत होती है। ये जमाना उनका ही ना...

इतिहास के पन्नों में उनका ही नाम अंकित होता है, जिनमें इतिहास Historical Person Ratan TATA) को बदल देने की ताकत होती है। ये जमाना उनका ही नाम लेता है, जो जमाने की भीड़ में भी सबसे अलग दिखता है।

Story of Ratan TATA 

वक़्त की सोच से भी जिनकी सोच है आगे- मिलिए रतन टाटा से

पर कोई ऐसा व्यक्ति जिसके पास पैसों का अंबार हो। जिनका बिजनेस (BusinessMan Ratan TATA) पूरी दुनिया में फैला है। जिनकी कंपनी (Ratan TATA Company) का नाम शान से लिया जाता है। और वो इंसान आज भी दुनिया की भीड़ में बैठना पसंद करता है। आज भी गरीबों के साथ अपना समय व्यतीत करता है।

www.silsilazindagika.in.net आज आपको बताने जा रहा है एक ज़िंदादिल इंसान देश की शान TATA GROUP के अग्रणी रतन टाटा (Ratan TATA) के बारे में।

Welcome To Our New Website: https://www.onlyearning.in/2022/01/welcome-to-our-new-website.html?m=1

आज हम आपको बताएंगे रतन टाटा के बारे में वो बातें जो हर इंसान के लिए बनेंगी प्रेरणा के स्रोत।

RATAN TATA CHILDHOOD & FAMILY

क्या आप जानते हैं रतन टाटा का जन्म और उनके परिवार के बारे में? रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को सूरत में हुआ। रतन टाटा के पिता नवल टाटा और मां का नाम सूनी टाटा है। 

रतन टाटा अपने उम्र के 10वें पड़ाव पर जैसे ही पहुँचे, इनके माता-पिता एक-दुसरे से अलग हो गए थे। तब जमशेदजी के बेटे रतनजी टाटा की पत्नी नवाजबाई (रतन टाटा की दादी) ने इन्हें गोद ले लिया था और पालन-पोषण किया।


Ratan TATA EDUCATION DETAIL

जिस स्कूल में रतन टाटा की स्कूली शिक्षा हुई उस स्कूल का नाम है- कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल (Cathedral and john connon School, Mumbai) और इनकी मैट्रिक तक की पढ़ाई  बिशॉप कॉटन स्कूल (Bishop Cotton School- Shimla) से सम्पूर्ण हुई।


रतन टाटा ने कॉर्नेल यूनिवर्सिटी (Ratan Tata in carnell university) से आर्किटेक्चर बी.एस. (Arritecture B.S.) और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल (RATAN TATA in Harvard Business Management) से एडवांस मैनेजमेंट प्रोग्राम की पढ़ाई पूरी की।

RATAN TATA BONDING WITH TATA GROUP

क्या आप जानते हैं कि रतन टाटा ने टाटा ग्रुप (when Ratan Tata started working with TATA GROUP?) 

वह समय था सन 1962 का, जब रतन टाटा ने टाटा ग्रुप के साथ अपने करियर की शुरुआत की।

Some Important information About Ratan TATA

 जेआरडी टाटा (JRD TATA) 1991 में रतन टाटा के बाद टाटा ग्रुप के पांचवें अध्यक्ष बने।

रतन टाटा को सन् 2000 में पद्‍मभूषण (When Ratan TATA Get Padmabhushan and Padmavibhushan Award) और 2008 में पद्‍मविभूषण से सम्मानित किया गया।

टेटली (Tetley), जगुआर (Jaguar), लैंड रोवर (Land Rover) तथा कोरस (Chorus) जैसी कंपनियों को टाटा ग्रुप में रतन टाटा द्वारा अधिग्रहण कर लिया गया।

एक लाख रुपये की कार लाने का मास्टरमाइंड रतन टाटा को छोड़कर और किसके मन में आ सकता है? टाटा ने नैनो (Nano Car) सबसे सस्ती कार बनाकर आम आदमी के कार खरीदने का सपना साकार किया।

 रतन टाटा ने विकसित देशों की कई ऐसी कंपनियों का अधिग्रहण भारत में कर लिया जो खुद कंपनिया अपने देश में सुपर ब्रांड थीं।

पढ़िए: दशरथ मांझी की जज़्बातों से भरी कहानी

do you Know About Ratan Tata Business Career?

रतन टाटा को टाटा ग्रूप के साथ अभी काम करते हुए 21 साल ही बीते थे कि उन्होंने कंपनी की वैल्यू 50 गुना बढ़ा दी थी और वो सब उनके लिए हुए फैसलो के कारण हुआ था।

Ratan Tata Motivation Quote

रतन टाटा और लोगों से हटकर सोचते (Great Thinking of Ratan TATA) हैं। उनकी सोच बेहद महान सोच  है। 

रतन टाटा कहते है कि वो कभी फैसले सही नहीं लेते हैं, मगर लिए हुए फैसले को सही साबित करते है।

TATA GROUP IN HOWMANY COUNTRIES?

Do You know TATA GROUP is in howmany countries? (Ans- More Than 80 Countries)

आज 80 से भी अधिक देशों में टाटा ग्रुप की कंपनिया मौजूद है।

रतन टाटा रिटारमेंट के बाद मुंबई के कोलाबा स्थित बंगले में रहेंगे। 13350 वर्गफुट पर बना यह सी-फेसिंग बंगला तीन मंजिला है।

रतन टाटा का मानना है कि जो अपने देश के लिए अच्छा है वही उनकी कंपनी के लिए भी अच्छा है।

 मुंबई आतंकी हमले के दौरान मुंबई में उनकी फाइव स्टार होटल को निशाना बनाया गया, तब उन्होंने अपने कर्मचारियों की खुले हाथों से मदद की थी।

ताज होटल (Taj Hotel Terrorist Attack Date) पर हमले के बाद रतन टाटा खुद वहां पहुंचे थे। टाटा खुद हर घायल के घर गए और परिजनों को भरोसा दिलाया और उनको जितनी मदद की जरूरत थी वो मदद उन्होंने की।

 रतन टाटा ने अपने कर्मचारियों की ही नहीं, हमले में प्रभावित आसपास के ठेलेवालों, चायवालो तथा कई और जरूरतमंदों की भी मदद की।

 2010 में कॉर्पोरेट लॉबिस्ट नीरा राडिया टैप मामले में रतन टाटा के नाम को भी उछला गया था।

रतन टाटा इससे पहले दो बार रिटायरमेंट की घोषणा कर चुके हैं। 2002 में रतन टाटा 65 साल के हुए थे, तब कंपनी ने उन्हें रिटायर नहीं होने दिया। तीन साल बाद फिर ऐसे ही हालात बने तो बोर्ड ने कंपनी में सेवानिवृत्ति की आयु 65 से 75 साल कर दी।

रतन टाटा को कुत्तों से बहुत प्यार है बॉम्बे हाउस के दिनों से, टाटा संस के मुख्यालय में बारिश के दौरान आवारा कुत्तों को छोड़ने की परंपरा थी इसके हाल के नवीनीकरण के बाद, बॉम्बे हाउस में अब आवारा कुत्तों के लिए एक कैनल है। यह कैनेल खिलौने, खेल क्षेत्र, पानी और भोजन से सुसज्जित है। परंपरा को जारी रखते हुए, रतन टाटा को इन कैनाइन से अत्यधिक प्यार है। उनके पास दो पालतू कुत्ते हैं जो वह इतने प्यारे से देखभाल करते हैं । कुत्ते का नाम टिटो और मैक्सिमस (RATAN TATA DOGGY NAME) हैं ।

Car Collections Ratan TATA

रतन टाटा को कारों का बहुत शौक है।  उनके पास फरारी कैलिफोर्निया, कैडिलैक एक्सएलआर, लैंड रोवर फ्रीलैंडर, क्रिस्लर सेब्रिंग, होंडा सिविक, मर्सिडीज बेंज एस क्लास, मसेरती क्वाट्रोपोर्टे, मर्सिडीज बेंज 500 एसएल, जैगुआर एफ-टाइप, जगुआर एक्सएफ-आर सहित अनेक उच्च कारों का एक अद्भुत संग्रह है।


Ratan TATA Flight Hobby

23. रतन टाटा को फ्लाइट्स उड़ाना बहुत पसंद है। वह एक कुशल पायलट है। 2007 में F-16 फाल्कन उड़ाने वाले पहले भारतीय थे। उनके पास एक डसॉल्ट फाल्कन 2000 प्राइवेट जेट भी है, जिसकी कीमत लगभग 150 करोड़ रुपये बताई जाती है।


रतन टाटा ने 2010 में हावर्ड बिजनेस स्कूल के लिए कार्यकारी केंद्र बनाने के लिए 50 मिलियन डॉलर की राशि गिफ्ट में दी थी।


Ratan TATA LOVE STORY

क्या आपने कभी सुना है कि किसी को 4 बार प्यार हुआ पर शादी किसी से नहीं हुई? चौक गए ना? जी हाँ, पर यह सच है। यह वारदात रतन टाटा के साथ हुई है। 

रतन टाटा (Ratan TATA LOVE STORY) को चार बार प्यार हुआ मगर शादी नही हुई। एक बार तो बस शादी होने वाली ही थी मगर पोपटलाल जैसे ही एक मुसीबत आ गई। दरअसल हुआ यूं कि जब रतन टाटा अमेरिका में पढ़ाई कर रहे थे तो पढ़ाई के दौरान एक फिरंगी से प्यार हो गया। और दोनो शादी के लिए तैयार भी हो गए थे लेकिन उस समय रतन टाटा की दादी की तबियत बिगड़ी और रतन टाटा भारत आ गए। और उस समय भारत चीन युद्ध की खबरों से उनकी प्रेमिका डर गई और वह भारत नही आई। और कुछ दिनों बाद उनकी प्रेमिका ने अमेरिका में ही किसी और से शादी कर ली। और इस प्रकार रतन टाटा का दिल टूट गया।


दोस्तों! कैसा लगा रतन टाटा के बारे में पढ़कर और जानकर? हमें जरूर बताईये और पढ़ते रहिये हमारा ब्लॉग सिलसिला ज़िन्दगी का (Silsila Zindagi Ka)


No comments

Advertisment