Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

यह भी पढ़िए

latest

Success Story: भीड़ का हिस्सा नहीं, भीड़ का कारण बनो

Success Story: भीड़ का हिस्सा नहीं, भीड़ का कारण बनो Don't be a part of crowd, Be Reason of crowd कामयाबी के रास्ते  दुनिया की भीड़ में खो ...

Success Story: भीड़ का हिस्सा नहीं, भीड़ का कारण बनो

Don't be a part of crowd, Be Reason of crowd

Success Story: भीड़ का हिस्सा नहीं, भीड़ का कारण बनो


कामयाबी के रास्ते 

दुनिया की भीड़ में खो जाने से कोई पहचान नहीं बनती है. लोग तो उन्हें ही याद रखते हैं जो भीड़ का हिस्सा नहीं, भीड़ का कारण बनते हैं. कोई रास्ता किसी के लिए भी कोई रास्ता नहीं देता है, बल्कि रास्ता तो खुद निकालना भी पड़ता है और खुद तै भी करना पड़ता है. यहाँ गिरना भी है, संभलना भी है, चलना भी है और आगे बढना भी है. जो हर परिस्थिति से लड़ता है, उसकी ही एक दिन जीत होती है.

Story Of Peter Burwash

टेनिस कोच संस्थापक- पीटर बरवाश Burwash इंटरनेशनल 
जब हमने टेनिस मैनेजमेंट कंपनी बनाने का फासिला किया तो, सोलह अन्य कम्पनियां पहले से ही काम कर रही थीं. मेरे पास उन सबसे कम पैसे, आर्थिक सहारा और टेनिस प्रतिष्ठा थी. हमारे ऑफिस में एक भी कुर्सी नहीं थी,, इसलिए पहले दो सालों में हमारी बैठक फर्श पर ही होती थी. 

हमारे गाँव की कहानी: 

बाहरी संसार की परिस्थितियां यह तै नहीं करती हैं कि आपके सपने पूरे होंगे या नहीं. इससे भी कुछ तै नहीं होता है कि आपके पास कितने पैसे हैं, आप कितने शिक्षित हैं, आप किसे जानते है  या आपके पास कितना अनुभव है. सब कुछ तो इस बात से तै होता है कि आप अपने भीतर की योग्यताओं को कैसे खोजते हैं और बाहरी जगत से सामने आने वाली हर बाधा से उबरने  में उनका कैसा इस्तेमाल करते हैं. हर सफल व्यति ने यही किया था और आप भी यही कर सकते हैं. 


जो काबिल है, उसे सब हासिल है 

कामयाब होने के लिए काम करने वाले अक्सर अपनी मंजिल तक नहीं पहुँच पाते हैं. बल्कि बीच सफ़र में ही उनका कारवाँ रुक जाता है. कई ऐसे लोगों की कहानियां हैं, जो कामयाब होने के लिए किसी काम की शुरुवात की और उनकी वह शुरुवात महजा एक शुरुवात बनकर ही रह गई. और वही दुसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने काबिल बनने के लिए अपना सफ़र शुरू किया और बख़ूबी अपनी कामयाबी के शिखर पर अपना नाम लिखे हैं. 
Success Story: भीड़ का हिस्सा नहीं, भीड़ का कारण बनो

जीतने के लिए जनून चाहिए 

अगर आपको जीत हासिल करनी है तो हर हाल में आपके अन्दर जूनून चाहये. ऐसा जूनून जो आपको अच्छा सोचने की प्रेरणा दे, अच्छा करने की प्रेरणा दे, आगे बढ़ने की प्रेरणा दे, हर हालात से लड़ने की प्रेरणा दे. जूनून एक ऐसा हथियार है जिसके माध्यम से आप अपनी हर कमजोरी पर वार कर सकते हो और उसे अपने रास्ते से हटाकर आगे बढ़ सकते हो. जिसने अपने अंदर के जूनून को जगा लिया वो बहुत दूर चला गया. 

जीतने के लिए हौसला चाहिए

हौसला- इस शब्द को तो आपने सुना  ही होगा और जानते भी होंगे की यह शब्द किसी भी इंसान के लिए कितना जरुरी है. जिस इंसान के पास हौसला नहीं है, वह शायद कुछ भी नहीं कर सकता है. हौसला एक शब्द नहीं, बल्कि जीवन का अनमोल खजाना है. जिसके माध्यम से आप इतिहास बदल सकते हैं, काँटों पर पाँव रखकर चल सकते हैं. अगर आपने अपने अंदर के हौसले को पहचान लिया, तो याद रखिये आप इस दुनिया की भीड़ में सबसे आगे होंगे और सब आपसे [इछे होंगे.

जिंदगी तेज भाग रही है, तुम भी भागो 

ज़िंदगी बहुत तेज भाग रही है, इतना तेज कि हम इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. बहुत तेज और बहुत तेज. इसे पकड़ना आसान नहीं है और यही वज़ह है कि कई लोग तो ज़िन्दगी के साथ कदम से कदम मिलाकर भी नहीं चल सकते हैं. जितनी तेज रफ़्तार से यह ज़िंदगी भाग रही है, उससे कही अधिक तेज रफ़्तार से आपको भागना होगा, तभी आप मंजिल तक पहुँच सकते हैं. इसलिए आज से ही ज़िन्दगी से आगे निकलने की तैयारी कर लीजिये, वरना कही ऐसा ना हो कि ज़िंदगी से आपका तालमेल खत्म हो जाए और आप दुनिया की भीड़ में  एक कठपुतली बनकर रह जाएँ. 

जीतने के लिए बात नहीं, जज़्बात चाहिए 

सिर्फ बातें करने या बातें बनाने से इंसान कभी कामयाब नहीं हो सकता है, बल्कि जीतने लिए तो सिर्फ और सिर्फ जज़्बात चाहिए. जज़्बात- कुछ कर गुजरने का, इतिहास को बदल देने का, पत्थर को पानी बना देने के, एक नई कहानी बना देने का. जिसके अंदर जज़्बात है उसमें ही कुछ अलग बात है। तो जीतने के लिए बात नहीं, जज़्बात चाहिए।

Conclusion
कैसी लगी आपको यह Success Story? हमें जरूर बताईये। Silsila Zindagi Ka हमेशा आपके लिए ऐसे ही motivational post लेकर आता रहेगा। उम्मीद है आप हमारे सारे पोस्ट को पढ़ते होंगे। तो जुड़े रहिये हमारे साथ और पढ़ते रहिये हमारा ब्लॉग "सिलसिला ज़िन्दगी का"। 




 












No comments

Advertisment