• Welcome To My Blog

    बाबा ही एक सहारा हैं

    मैं यूँ तो रोज़ अपने ब्लॉग के ज़रिए आप तक शायरी, ग़ज़ल, आर्टिकल और आप के ऊपर भी मैं कुछ न कुछ लिखता रहता हूँ। यही वज़ह है कि आज मेरे "ब्लॉग" को लोगों ने बहुत प्यार दिया है।


    आज मैं आपको अपने गाँव के श्री फेकू बाबा के बारे में बता रहा हूँ और यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे बाबा ने  दो शब्द लिखने के क़ाबिल बनाया। मैं शुक्रगुज़ार हूँ श्री फेकू बाबा का और मुझे विश्वास है कि श्री फेकू बाबा की कृपा इसी तरह मुझ पर बनी रहेगी और आप पर भी।

    भुआलछपर गाँव में गंगा किनारे स्थित श्री फेकू बाबा का मंदिर वर्षों से भक्ति, भावना और श्रद्धा का प्रतीक रहा है और आज भी है। यहाँ के रोम-रोम में राम का नाम गूंजता है। शायद कोई भी ऐसा दिन नहीं है, जब यहाँ कीर्तन नहीं होता है। 

    होती है हर मनोकामना पूर्ण
    श्री फेकू बाबा के चमत्कार की कई कहानियां यहाँ प्रसिद्ध हैं। कहते हैं कि बाबा का नाम लेने से ही लोगों की सारी मनोकामना पूर्ण होती है। जिसने भी बाबा को ध्याया, उसने बिन मांगे सब पाया। लोग अपनी हर मनोकामना पूर्ति के लिए श्री फेकू बाबा को याद करते हैं। और चमत्कार तो देखिए बाबा की दया से लोगों की मनोकामना पूर्ण हो जाती है।

    हर संकट में है सहाय बाबा
    यह यथार्थ है, श्री फेकू बाबा की कृपा से और उनका हृदय से स्मरण करते ही इंसान का हर कष्ट दूर हो जाते हैं। जिस पर बाबा की कृपा दृष्टि पर जाती है, बाबा पल भर में उसके संकट को हर लेते हैं। आप भी हर संकट में श्री फेकू बाबा को याद करना, फिर देखना आपका जीवन सुखमय हो जाएगा।

    गाँव की शान हैं बाबा
    भुआलछपरा और अन्य आस-पास के गाँवों की शान हैं श्री फेकू बाबा। ऊंचे टीले पर खड़ा बड़ा सा मंदिर और मंदिर का लहराता पताका आपको अपनी तरफ खींचता है। गंगा माँ के तट पर स्थित श्री फेकू बाबा का यह मंदिर, वास्तव में श्रद्धा का बहुत बड़ा स्थल है। और यह भी सच है कि इस गाँव की शान हैं बाबा।

    जाने कितने लोगों की ज़िंदगी संवार दिया बाबा ने, जाने कितने लोगों को दुखों से उबार दिया बाबा ने...जिस पर कृपा पड़ गई बाबा की, उसके अंधेरे जीवन को निखार दिया बाबा ने।
    बाबा के प्रति श्रद्धा और भक्ति की यह भावना युगों-युगों तक चलती रहेंगी। बाबा का यह पावन मंदिर इसी तरह चमकता रहेगा। इसी तरह बाबा लोगों के कष्टों को दूर करते रहेंगे और इसी तरह बाबा सभी की मनोकामनाएं पूर्ण करते रहेंगे।

    No comments:

    Post a Comment

    Featured Post

    Journey From Finite To Infinite/एक नए सफ़र की ओर

    Journey From Finite To Infinite जब भी कभी मैं अपने बड़े भाई के बारे में सोचता हूँ, मुझे गर्व होता है। जब भी कभी मैं अपने भाभी (खुशी सिंह)...