• Welcome To My Blog

    नौरंगा ग्राम सभा का विकास अगर मोदी राज्य में नहीं होगा तो कभी नहीं होगा, लेकिन ज़रूर होगा

    Development of Naurnga Village



    2018 ख़त्म होने का समय आ गया। बस चंद दिन ही बचे हैं, इसमें। इसके साथ ही नया साल 2019 आ जायेगा। साथ ही साथ फिर से चुनाव भी शुरू हो जायेंगे। ज़ोर-शोर से हर तरफ से नारे सुनाई देंगे - "हर-हर मोदी, घर-घर मोदी"। "सबका साथ, सबका विकास"। 
    लेकिन सवाल यही उठता है कि क्या सिर्फ चुनावी नारों के बीच ही ख़ामोश हो जायेंगी नौरंगा ग्राम सभा के लोगों की आवाज़?

    2018, अप्रैल महीना जब नौरंगा ग्राम सभा में चुनावी सभा हुआ था और उसमें गंगा नदी पर पुल बनाने के साथ-साथ नौरंगा ग्राम सभा के विकास के वादे भी आये हुए नेताओं द्वारा किये गए थे।

    लेकिन अभी उसकी शुरुआत भी नहीं हुई है। अभी सब कुछ धरातल पर है। तो सवाल यही उठता है कि क्या अब भी शुरुवात नहीं होनी चाहिए इसकी?

    हमारे देश के  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का नारा "सबका साथ, सबका विकास", इससे कौन वाकिफ़ नहीं है? लेकिन नौरंगा ग्राम सभा इस विकास की लिस्ट में नहीं है तो क्यों? और आखिर क्यों? बार-बार यही सवाल उभरता है।

    लेकिन मेरा कहना है और यह सभी को भी मालूम है कि अगर श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार में नौरंगा ग्राम सभा का विकास नहीं हुआ तो फिर कभी नहीं होगा। क्योंकि वास्तव में जो विकास नौरंगा ग्राम सभा का हो पायेगा वो मोदी सरकार में ही हो पायेगा।

    मुझ से मुम्बई में एक नेता मिले, उन्होंने भी यही बात कही कि जो विकास हो पायेगा सिर्फ और सिर्फ इसी सरकार में। 

    और मुझे यह सच भी लगता है, क्योंकि आज से पहले तो नौरंगा ग्राम सभा में कभी इतनी बड़ी चुनावी सभा भी नहीं हुई थी। लेकिन इस सरकार से कोई नौरंगा ग्राम सभा में आया तो सही।

    और निश्चित तौर पर विकास हो के रहेगा। क्योंकि अब समय आ गया है कि सभी नौरंगा ग्राम सभा के लोग एक साथ मिलकर विकास के लिए आवाज़ उठाते हैं। और इस बार फिर से यह आवाज़ लोक सभा में गूंजनी चाहिए। और सिर्फ आवाज़ गूँजनी ही नहीं चाहिए, बल्कि इसका परिणाम भी निकलना चाहिए। और किसी भी कीमत पर अब निकलेगा।

    मेरा पोस्ट लिखने का एक नतीज़ा तो यह ज़रूर निकला कि लोग अब इस ग्राम सभा को जानने लगे हैं और बेशक़ कई नेताओं के पास भी यह पोस्ट पहुंच चुका है। 

    कोई ना कोई अब रास्ता निकलेगा। नौरंगा गाँव में ना सिर्फ माँ गंगा बहेंगी, बल्कि विकास की गंगा भी बहेंगी।

    क्योंकि- अब समय आ गया है दुनिया को दिखाने का, नौरंगा ग्राम सभा में विकास की गंगा बहाने का।

    इस बार आवाज़ सिर्फ नारों के बीच ही गूंज के नहीं रह जायेगी। इस बार आवाज़ निकलेगी तो दूर तलक जाएगी और इसके लिए मैं भी पूरा प्रयासरत हूँ।

    तो अब समय आ गया है कि सभी नौरंगा ग्राम सबहा

    No comments:

    Post a Comment

    Featured Post

    Journey From Finite To Infinite/एक नए सफ़र की ओर

    Journey From Finite To Infinite जब भी कभी मैं अपने बड़े भाई के बारे में सोचता हूँ, मुझे गर्व होता है। जब भी कभी मैं अपने भाभी (खुशी सिंह)...