• Welcome To My Blog

    Baiju Baba Temple- जहाँ ज़िन्दगी मिलती है रोतों को हंसी मिलती है

    बैजू बाबा की कहानी
    चमत्कार को नमस्कार! कलियुग चल रहा है। अब आज के दौर में झूठ, फरेब, धोखा धडी, चोरी आदि बढ़ गया है। आज तो आलम ऐसा आ गया है कि लोग ये भी पूछ डालते हैं- आज के ज़माने में भगवान हैं कहाँ? कौन सा भगवान? कौन सा चमत्कार?  

    बेशक़, यह कलियुग है और आज के दौर में भगवान और चमत्कार बिरले ही देखने को मिलता है। लेकिन आज मैं आपको एक ऐसी जगह पर ले कर चलूँगा, जहाँ की चमत्कार की कहानियाँ वर्षों से प्रसिद्ध हैं। जहाँ का मंदिर आज भी साक्षात भगवान शिव के निवास स्थान का कई चमत्कारी उदाहरण पेश कर चुका है। जहाँ के बैजू बाबा किसी भगवान से कम नहीं हैं। तो आइए आपको बताता हूँ इस मंदिर के बारे में और बैजू बाबा के बारे में।

    आरा से महज़ 30 KM की दूरी पर स्थित गाँव छोटकी नैनीजोर। और इस गाँव के बाहर कुछ दूर में फैला हुआ, बैजू बाबा का मंदिर, लोगों की आस्था का बड़ा केंद्र हैं। कहते हैं कि यहाँ हृदय से निकली हुई दुआ कभी भी खाली नहीं जाती। यहाँ आस्था का वो सैलाब बहता है, जिनकी तरंगों से निकलती हुई प्रेम और श्रद्धा की तरंगें इंसान के जीवन को एक नई दिशा और दशा प्रदान करती हैं।

    कहते हैं कि बैजू बाबा के दरबार में जो भी इंसान सच्चे हृदय से आता है, उपहुंचता है, ऐसा कभी नहीं हुआ कि उसकी मनोकामना पूर्ण नहीं हुई। 
    कहते हैं कि बैजू बाबा जो भी प्रसाद अपने हाथों से बांटते हैं, वो कभी कम नहीं पड़ता है। प्रसाद की मात्रा अगर कम हो और लोगों की संख्या ज़्यादा हो, तो आज तक कभी ऐसा नहीं हुआ कि यहाँ का प्रसाद कम पड़ गया या ख़त्म हो गया। बल्कि कई लोगों में बांटने के बाद भी प्रसाद की मात्रा ज्यों की त्यों बरक़रार रहती है। 

    यह भी कहा जाता है कि इस मंदिर में साक्षात भगवान शिव का वास है और भगवान शिव ने समय-समय पर अपनी उपस्थिति को दर्ज़ भी किया है। यहाँ के चमत्कार की कई कहानियां लोगों के ज़ुबान से सुनने को मिल जाती हैं।

    यूँ तो यहाँ शुक्रवार और सोमवार को भी श्रद्धालुओं की भीड़ होती है, पर सावन के पावन महीने में ऐसा प्रतीत होता है, जैसे सभी देवता स्वर्ग से इस मंदिर में पहुंच गए हैं।

    आप बैजू बाबा को तस्वीर में देख सकते हैं। उजली, लंबी दाढ़ी, ललाट पर सुशोभित टीका, साधारण सा कपड़े में लिपटे हुए साधारण सा दिख रहे। लेकिन आँखों में एक तेज़। जाने कितने लोगों की जीवन के सहारा, डूबती कश्ती का किनारा...बैजू बाबा निश्चित तौर पर धरती पर भगवान हैं। 
    मैं भी कई वर्षों पहले बाबा के यहाँ गया हूं। इस बार घर गया और तो निश्चित ही इस पावन स्थान पर जाऊंगा। और आप भी यहाँ ज़रूर जाइये। आपकी ज़िंदगी बदल जाएगी। क्योंकि यह भोले बाबा का पावन स्थान है। बैजू बाबा का धार्मिक स्थल है। जहाँ श्रद्धा और विश्वास की गंगा अनवरत बहती है। जहाँ उमड़ता हुआ भक्ति का सागर हर भक्त के जीवन को उजाले में ले कर जाता है। 
    दोस्तों! बैजू बाबा की कृपा दृष्टि सब पर हमेशा बनी रहे। बाबा सबको नई आस और नया विश्वास पैदा करते रहें। हमेशा हर किसी के जीवन और आंगन में खुशहाली और उजाला बना रहे और हमेशा सभी का "Silsila Zindagi Ka" आगे बढ़ता रहें। इसी दुआ के साथ आप लोगों से विदा लेता हूँ। मिलता हूँ नए विषय के साथ ज़ल्द ही। 

    No comments:

    Post a Comment

    Featured Post

    Rajgir- चलो, चलते हैं राजगीर

    Rajgir- चलो, चलते हैं राजगीर Rajgir- " Silsila Zindagi Ka " के साथ चलिए Rajgir का भ्रमण कीजिये. आप सोच  रहे होंगे कि  ऐसा क्...