• Welcome To My Blog

    Motivational Quotes

    MOTIVATIOANL QUOTES


    हार और जीत ज़िंदगी के दो हिस्से हैं और दोनों का ज़िंदगी में आना बहुत ज़रूरी है। अगर आप हारेंगे नहीं तो जीतेंगे नहीं। इसलिए आपको दोनों को स्वीकार करना होगा। कुछ लोग एक बार की हार से ही इतना हताश और निराश हो जाते हैं कि वो पूरी तरह टूट जाते हैं और बिखर जाते हैं। आज मैं आपको ऐसे ही कुछ Motivational Quotes आपको बताऊँगा, जो आपकी ज़िन्दगी को नई प्रेरणा देंगें।

    ज़िंदगी का जंग हो या कोई अन्य खेल, तब तक हार मत मानना जब तक फैसला ना हो जाए। क्योंकि तक़दीर पल भर में बदलती है और कुछ ऐसा कर जाती है कि इंसान हारी हुई बाज़ी भी जीत जाता है।

    ज़िंदगी एक लूडो गेम की तरह है। कभी-कभी आपको ऐसा लगने लगता है कि आप हारने लगे हैं। लेकिन तभी आप की किस्मत पलटती है और आप जीत जाते हो।

    अगर कभी आपको यह एहसास होने लगे कि आप दुनिया के सबसे बदकिस्मत और सबसे दुखी इंसान हो, तो आप एक बार किसी अस्पताल में  चले जाना और उनको देख लेना जो कई महीनों से बाहर आने को सोच रहे हैं। फिर आपको एहसास हो जाएगा कि आप दुनिया के सबसे खुश किस्मत इंसान हो।

    अपने लक्ष्य पे निशाना रखो और आगे बढ़ते जाओ। हर मुश्किल से लड़ते जाओ। किसी भी परिस्थिति में हार मत मानो। फिर देखना आपको आपकी मंज़िल तक पहुँचने से कोई नहीं रोक पायेगा।

    हमेशा बड़े सपने देखना। नहीं तो मत देखना। क्योंकि छोटे देखना पाप है और छोटे सपने वो ही देखते हैं, जिनकी सोच छोटी होती है।

    हर सुबह उठना तो यही सोचना क़ि आज मुझे कल से बेहतर करना है। कल मैंने जो ग़लती की है, उसे आज नहीं करनी है। आज मुझे बड़ा करना है और ऐसा करना है कि इस मेरे आज को लोग कल याद करें।

    हर समय सकारात्मक सोचना। हर समय यही कहना कि मेरे साथ अच्छा हो रहा है। खुद की प्रसंशा करना और कहना कि मैं बहुत अच्छा कर रहा हूँ। फिर देखना तुम सबसे बेहतरीन बन जाओगे।

    अगर बार-बार आप असफल हो रहे हैं तो घबराओ।मत। हार मत मानो। बल्कि, थोड़ा रुको, ठहरो और सोचो। मैं किस कारण से असफल हो रहा हूं और तुम जब सोचना शुरू कर दोगे तो तुम्हें अपनी कमियाँ नज़र आना शुरू कर देंगीं। फिर तुम समझ लेना कि तुम्हें कामयाब होने से कोई रोक नहीं पायेगा।

    अगर तुम्हें महान बनना है तो ध्यान रखना कि सबसे पहले तुम्हें अपने समय का सदुपयोग करना होगा। जिस दिन आपने अपने समय का सदुपयोग करना सीख लिया, आप क़ामयाब हो जाओगे।

    पहले सोचो कि तुमने जन्म क्यों लिया है? आखिर मक़सद किया है तुम्हारे जन्म लेने का? खुद से सवाल करो कि तुम्हें करना क्या है? तुम्हें पाना क्या है? और जब तुम एक-एक सवाल ख़ुद से पूछोगे, तो तुम्हें इसका ज़वाब भी मिलना शुरू हो जाएगा। और इसी ज़वाब में से एक ज़वाब यह भी होगा "you are a great person."

    तो दोस्तों!! हमेशा अपने आपको Motivate करते रहो। हमेशा सकारात्मक सोचो और आगे बढ़ते रहे। हर परिस्थति का सामना डंट कर करना सीखो। फिर देखना आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

    No comments:

    Post a Comment