Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

यह भी पढ़िए

latest

15 Most Haunted Places in India in Hindi: भारत की 15 सबसे भूतिया और डरावनी जगहें

 15 Most Haunted Places in India in Hindi: भारत की 15 सबसे भूतिया और डरावनी जगहें यूँ तो भारत की खूबसूरती और इसकी संस्कृति पूरी दुनिया में प...

 15 Most Haunted Places in India in Hindi: भारत की 15 सबसे भूतिया और डरावनी जगहें



यूँ तो भारत की खूबसूरती और इसकी संस्कृति पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। तभी तो यहाँ हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। एक ओर जहाँ भारत अपनी विभिन्न संस्कृतियों के लिए जाना जाता है, वही दूसरी ओर यहाँ की मिट्टी अपने अंदर कई रहस्यों को छुपाये बैठी है। 


अगर आपसे कहें की "15 Most Haunted Places in India in Hindi: भारत की 15 सबसे भूतिया और डरावनी जगहें", तो से सुनते ही आप सोचने पर मजबूर हो जायेंगे। क्या ये सच है? पर जब आप इन भूतिया जगहों (Haunted places in India Hindi) के बारे में सुनेंगे तो ना सिर्फ आपको हैरानी होगी बल्कि आपको यकीं भी हो जायेगा। तो आज हम आपको बता रहे हैं 15 Most Haunted Places in India in Hindi


  •  Most Haunted Places in india in Hindi (भारत की डरावनी भूतिया जगहें)
  • भानगढ़ का किला, राजस्थान 
  • जतिंगा घाटी, असम 
  • रामोजी फिल्मसिटी हैदराबाद 
  • जीपी ब्लाक, मेरठ 
  • अग्रसेन की बावली, दिल्ली 
  • राष्ट्रीय पुस्तकालय, कोलकाता 
  • दुमस तट, गुजरात 
  • चर्च ऑफ़ थ्री किंग, गोवा 
  • ताजमहल पैलेस, मुम्बई 
  • कुलधारा, राजस्थान 
  • अहल्या घोस्ट लाइट्स, पश्चिम बंगाल 
  • टनल नंबर 103, शिमला 
  • मालचा महल दिल्ली 


15 मोस्ट हॉन्टेड प्लेस इन इंडिया (Most Haunted Places in India in Hindi)

भानगढ़ का किला, राजस्थान (Bhangadh Kila)

आजइंडिया की मोस्ट हॉन्टेड प्लेस की जब भी बात आती है, भानगढ़ के किले का नाम सर्वोपरि आता है. इस जगह पर विदेश से भी आकर लोगों ने बहुत researh किया. लेकिन आज तक Bhangadh Fort के रहस्य का किसी ने भी पता नहीं लगा पाया. Bhangadh Kila का इतिहास कुछ यूँ है की पुराने जमाने में एक तांत्रिक ने जब काला जादू किया, तब से इस किले में सूर्यास्त के बाद लोगों का प्रवेश वर्जित है, क्योंकि यह किला भूतिया हो गया है.

जतिंगा घाटी, असम (Jatinga Ghati, Asam)

असम की जतिंगा घाटी यहाँ आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है. यहाँ की सुन्दरता शब्दों में बयान नहीं हो सकती. लेकिन सितम्बर के महीने में आने वाली अमावस की रात को ना जाने कैसे रहस्यमयी रूप से पक्षी मर जाते हैं. मरने वाले पक्षियों की संख्या भारी मात्रा में होती है. कहते हैं की ये प्रवासी पक्षी अगर यहाँ आ जाते हैं, तब से फिर वापस नहीं जा पाते हैं. इस घटना के पीछे का रहस्य आज तक पता नहीं चल पाया.

रामोजी फिल्मसिटी, हैदराबाद  (Ramoji Filcity, Hyderabad)

रामोजी फिल्मसिटी नाम सबको पता है. यह जगह शूटिंग के लिए तो प्रसिद्द है ही, साथ ही शायद बहुत कम लोगों को पता होगा की रामोजी फिल्मसिटी भूटिया जगह भी है. माना जाता है की यहाँ के कई होटलों में भूत रहते है. 

यहाँ के लोग कहते हैं की रामोजी फिल्मसिटी निजाम सुलतान की धरती पर बना है, जहाँ कई प्रकार की सजा देने वाली गतिविधियाँ हुई थीं. यहाँ कई तरह की अनहोनी घटनाएं भी घटित हो चुकी हैं.

जीपी ब्लॉक, मेरठ (G.P.Block, Merut)

मेरठ के जीपी ब्लॉक को भी मोस्ट मोस्ट हॉन्टेड प्लेस के रूप में जाना जाता है. लोगों कहना है की यहाँ एक औरत लाल साड़ी पहने नज़र आती है. जीपी ब्लॉक के एक घर से यह औरत निकलती है. इसके अलावा कुछ लोगों ने चार पुरुषों को मोमबत्ती की रोशनी में बैठे हुए देखा है. आलम ये है की इस जगह पर लोग दिन में भी आने से डरते हैं. 

अग्रसेन की बावली, दिल्ली 

दिल्ली स्थित अग्रसेन की बावली जहाँ देखने और घूमने के लिए बेहद लोकप्रिय हैं, वहीं बहुत डरावनी भी है. कहते हैं की इस बावली में जब काला पानी भर जाता है तो यह लोगों को अपने पास बुलाने लगता है और लोगों को इसमें कूदने के लिए प्रेरित करता है. इस जगह पर भी लोग सूर्यास्त के बाद नहीं आते. 

राष्ट्रीय पुस्तकालय, कोलकाता 

कोलकाता का राष्ट्रीय पुस्तकालय की चर्चा किताबों से ज्यादा भूतिया और डरावनी कहानियों से है. यहाँ काम करने वाले लोग बताते हैं की यहाँ रात में डरावनी घटनाएं घटित हुयी है. 

कीफी समय पहले एक छात्र इस पुस्तकालय में प्रवेश किया, पर आज तक वह पुस्तकालय से बाहर नहीं आया. 

शनिवारवाड़ा किला, पुणे 

महाराष्ट्र राज्य के पुणे शहर में स्थित शनिवारवाड़ा किला इस राज्य का सबसे विशाल किला है. कहते हैं की इस किले की दीवार रहस्यों से भरी पडी हैं. मान्यता है की एक युवा राजकुमार को उसके ही रिश्तेदारों द्वारा दीवारों के अंदर पटक कर मार दिया गया था. आज भी उस राजकुमार की आत्मा यहाँ भटकती है. 

दुमस तट, गुजरात 

गुजरात का दुमस तट कई भूतिया कहानियों के लिए जाना है. कहते हैं की इस तट पर सालों पहले लाशें जलाईं जाती थीं, जिसकी वजह से आज भी यहाँ आत्माएं भटकती हैं. यहाँ तट पर लोगों की फुसफुसाहट की आवाज़ सुनाई देती है. यहाँ की काली रेत आज भी रहस्यों से भरी पड़ी हैं. 

चर्च ऑफ़ थ्री किंग, गोवा 

गोवा का यह चर्च बेहद भूटिया माना जाता है. यहाँ के स्थानीय लोग बताते हैं की इस चर्च में कुछ पुर्तगाली राजाओं का मर्डर हो गया और बाद में दो राजाओं ने आत्महत्या क्र ली थीं. आज भी इनकी आत्माएं यहाँ भटकती हैं. 

ताजमहल पैलेस, मुम्बई 

मुम्बई के ताजमहल पैलसे का नाम पूरी दुनिया जानती है. समंदर किनारे बस इस पैलेस की ख़ूबसूरती शब्दों में नहीं कही जा सकती है. लेकिन शायद आपको नहीं पता होगा की जिस वास्तुकार ने ताजमहल का निर्माण किया , उसने खुद ही यहाँ आत्महत्या कर ली थी. 

तब से यहाँ लगता है की किसी की परछाई दिख रही है. हालांकि वास्तुकार की आत्मा ताज पैलेस के एक हिस्से में ही नज़र आती है.  

कुलधारा, राजस्थान 
जी हाँ, कुलधारा का नाम तो आपने सुना ही होगा. राजस्थान में स्थित इस जगह की रहस्यमयी घटना को सुनकर आज भी सब सिहर जाते हैं. यहाँ के कई गाँव उजड़ने के बाद आज तक आबाद नहीं हो पाए हैं. कुलधारा के इस वीरान खंडहर में आज भी अजीबो गरीब घटनाएं देखने और सुनने को मिलती हैं. इस जगह को भारत के भूटिया जगहों में से एक विशेष स्थान है.




No comments

Advertisment