सपने वो नहीं जो हम बंद आँखों से देखते हैं, सपने तो वो हैं जो हमें सोने ना दें - Silsila Zindagi Ka
  • Welcome To My Blog

    सपने वो नहीं जो हम बंद आँखों से देखते हैं, सपने तो वो हैं जो हमें सोने ना दें

    सफलता और असफलता दोनों इंसान के जीवन के अहम् पहलू हैं. असफलता का भी हमारे जीवन में होना उतना ही ज़रूरी है, जितना कि सफलता का. क्योंकि असफलताएं इंसान को वास्तविक ज़िंदगी से रु-ब-रु कराती हैं और मज़बूत बनाती हैं. लेकिन सच तो यह कि कई लोग एक बार असफल हुए और निराश हो गए. फिर प्रयास करना ही बंद कर दिया और कई लोग लोग ऐसे भी हैं, जो अपने जीवन में सैकड़ों बार असफल हुए, फिर भी बिना हार माने, लगातार प्रयास करते रहे और उन्होंने अपनी जोश और जूनून की बदौलत ना सिर्फ सिर्फ सफल हुए, बल्कि वक़्त को भी उन्होंने मात दे दिया. एक इतिहास बना डाला. हमें ऐसे लोगों से प्रेरणा लेनी चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए. कुछ इंसान तो ऐसे भी हैं जो असफल होते ही हताश हो जाते हैं और फिर कोई ग़लत कद उठा लेते हैं. ऐसे लोगों को ही कायर कहा जाता है. दोस्तों !! चाहे परिस्थिति कुछ भी हो, हमें वक़्त से लड़ने का हौसला बनाए रखना पड़ेगा. लगातार, लगातार और लगातार हमें कोशिश करते रहना होगा. फिर हम देखेंगे एक दिन कि हम तो जीत गए हैं. लगातार असफल होने से प्रयास करना बंद नहीं करना चाहिए, बल्कि अपने काम करने का तरीका बदलना चाहिए. अपनी कमियों को देखना चाहिए और यह गौर करना चाहिए कि हमसे कहाँ गलती हो रही है? किस वज़ह से हम असफल हो रहे हैं ? अगर हा इन सब चीज़ों पर ध्यान देना शुरू कर दिए तो निश्चित तौर पर एक दिन हम जीत जायेंगे. "शिव खेड़ा" ने अपनी  प्रसिद्ध पुस्तक "जीत आपकी"में लिखा है कि "जीतेने वाले कोई अलग काम नहीं करते, बल्कि वे हर काम को अलग तरीके से करते हैं "ज़िंदगी में सफल होने के लिए कुछ ज़रूरी बातें :-

    1. अपना लक्ष्य निर्धारित करें-: दोस्तों!! अगर आपको अपने जीवन में कुछ करना है तो सबसे पहले आपको अपना लक्ष्य निर्धारित करना होगा और उसी दिशा में आपको आगे बढ़ना होगा. अगर आपके पास कोइ लक्ष्य ही नहीं है और आपको पता ही नहीं है कि आप क्या करना चाहते हैं  तो ऐसे में आप कुछ नहीं कर पायेंगे. इसलिए सफल होने के लिए पहली शर्त यह है कि आपका लक्ष्य क्या है. 

    2. प्रयास करना नहीं छोड़ें -: अगर आपको बड़ा करना है या आपक अपने सपने पूरे करने हैं तो ज़रूरी यह है कि किसी भी हालात में अपना प्रयास करना आप ना छोड़ें. चाहे कोई भी मुश्किल आपके सामने क्यों ना आ जाए आपको रुकना नहीं है. बढ़ते जाना है. फिर देखना हर समस्या का समाधान अपने आप होता जाएगा और आप जीत जायेंगे. 

    3. नकारात्मकता से बचे-: नकारात्मकता ना सिर्फ असफल इंसान को सफल होने से वंचित कर देता है, बल्कि सफल इंसान को भी असफल करने में उसे समय नहीं लगता. इसलिए दोस्तों!! अपने आप से आपको यह वादा करना होगा कि आप किसी भी हालात में  सिर्फ और सिर्फ सकारात्मक ही रहेंगे. नकारात्मकता को अने मन में आप आप बिल्कुल जगह नहीं देंगें. 

    4. जो भी आपको चाहिए, कल्पना कीजिये कि वो आपको मिल गया है-: प्रसिद्ध हीलिंग मास्टर "डॉक्टर अवधूत बाबा शिवानन्द जी" शिव योग शिविर में आये हुए हर व्यक्ति से यही कहते हैं कि "जो तुम्हें चाहिए, उसकी कल्पना करो कि तुम्हे मिल गया है. जैसे तुम्हें बड़ा डॉक्टर बनना है तो इसकी कल्पना करो कि तुम एक डॉक्टर बन चुके हो. इस जगह पर तुम्हारी पोस्टिंग है. तुम इतने रूपये कमा रहे हो. फिर देखना चमत्कार. तुम जो-जो सोचोगे वही होगा". इस फंडे को अगर आपने अपने जीवन में अपना लिया तो, आपको हर वो चीज़ मिलेगी जो आप चाहते हैं आप ना सिर्फ सफल इंसान बनेंगे बल्कि एक ऐसा इतिहास पैदा कर देंगे, आप जिससे लोग आपका उदाहरण देंगे. 

    5.एक सेकन्ड का समय भी व्यर्थ में मत गंवाओ-: दोस्तों!! कहते हैं कि समय भी उसी का कद्र करता है, जो समय की कद्र करता है. इसलिए कभी भी आपको अपना समय व्यर्थ में नहीं गंवाना है. अगर आपको सफलता हासिल करनी है तो आपको यह समझना बेहद ज़रूरी है कि आपका एक-एक पल आपके लिए बेहद ही कीमती है.इसलिए समय की कीमत को समझते हुए अपना प्रयास ज़ारी रखें. 

    6.अपने आप पर विश्वास करना सीखें- : "खुदी को कर बुलंद इतना कि हर तक़दीर से पहले, ख़ुदा बन्दे से ख़ुद पूछे, बता तेरी रज़ा क्या है? दोस्तों !! अगर आप अपने जीवन में सचमुच सफल होना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने आप पर यकीन करना पड़ेगा. और यकीन तभी आयेगा जब आप अपने आपको समझना शुरू कर देंगें. और जिस दिन आपनेे खुद को समझ लिया उसी दिन आप खुद बोल उठेंगे "I am the creator of my own destiny"(मैं अपने भाग्य का रचयिता स्वयं हूँ.)


    दोस्तों !! स्वामी विवेकानंद ने कहा था "उठो, जागो और आगे बढ़ो. तब तक ना रुको जब तक तुम्हें सफलता न मिल जाए".
    डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम ने कहा था कि "सपने वो नहीं जो हम बंद आँखों से देखते हैं, सपने तो वो हैं जो हमें सोने ना दें".

    ऐसे बहुत लोगों की शिक्षाप्रद बातें हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं, जिन्होंने अपने विश्वास और मेहनत की बदौलत हर वो चीज़ हासिल किया है, जो उन्होंने चाहा है. इसलिए दोस्तों !! हमें भी अपने आप से यही वादा करना है कि हम तब तक नहीं रुकेंगें जब तक हम अपना लक्ष्य ना प्राप्त कर लें. बस हमें निरंतर आगे बढ़ते जाना है. हर मुश्किल का सामना करते जाना है. वो कहते हैं न कि मानव जब जोर लगाता है, तो पत्थर भी पानी बन जाता ही. बस यही सोचना है. अगर हमने ऐसा कर लिया तो मेरा वादा है कि आपको सफल होने से कोइ नहीं रोक पायेगा. और आप भी एक दिन विजेता कहलायेंगें.

    No comments:

    Post a Comment