• Welcome To My Blog

    नौरंगा ग्राम सभा का पक्का पुल गया शिवपुर घाट






    याद है वो दिन? 18 अप्रैल, 2018. जब नौरंगा ग्रामवासियों को कई तोहफ़े मिलने वाले थें. बिजली आ जायगी, सड़क बन जायेगी और जो सबसे बड़े तोहफ़े का बेसब्री से इंतज़ार था " गंगा नदी पर पुल".

    और ये सब कौन कौन करने वाला था और कहाँ से ये तोहफ़े मिलने वाले थे...? याद हैं ना ?  18 अप्रैल, 2018...
    उत्तरप्रदेश के उप मुख्यमंत्री और भाजपा  के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री विनय सहस्त्र बुद्धे जी का नौरंगा ग्राम सभा में आगमन हुआ था. लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा था. 

    बड़ा सा स्टेज  बना था. भव्य आयोजन और उसके बीच दिग्गज मंत्रयों का आगमन. सांसद और विधायक उन दिग्गज नेताओं से गंगा नदी पर पुल बनाने के लिए अनुरोध कर रहे थें. हाथ जोड़कर बार-बार. सभी यही गुहार लगा रहे थे कि गंगा नदी पर एक पुल बनवा दीजिये सरकार. और चमत्कार तो देखिये, उनके इस अनुरोध पर भीड़ में बैठे कुछ लोग उनके जयकारे और उनके नाम का नारे भी लगा रहे थें. 

    और उससे भी बड़ा चमत्कार इस बात का कि उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने एक बार भी ये नहीं बोला कि "गंगा नदी पर पुल बन जाएगा". बस अपनी बात को तोड़-मरोड़ कर पेश करते रहे और विकास के नाम पर तालियाँ बजवाते रहे. 

    हाँ एक बात और- लोगों का कहना है कि पुल पास हो गया है. लेकिन संदेह ये है कि पुल कहाँ पास हुआ है ? नौरंगा घाट पर या शिवपुर घाट पर?
    कुछ नौरंगा ग्राम वासियों का ये भी कहना है कि पुल पास हो चुका है. लेकिन उन्हें ही  वास्तविकता पता नहीं है कि कहाँ..? शिवपुर घाट पर या नौरंगा घाट पर..? लेकिन सवाल ये उठता है कि इस सवाल का ज़वाब कौन मांगेगा?    वास्तविकता से रु-ब-रु   कौन होगा...? क्या विकास के नाम पर वर्षों तक इसी तरह तालियाँ बजती रहेंगीं? इसी तरह नेताओं का आगमन होता रहेगा?  दिग्गज नेता हेलीकॉप्टर से गाँव में  उतरेंगे, बड़ी-बड़ी बातें करेंगे और लोग तालियाँ बजाते   रहेंगे ? 

    कभी उन दिग्गज नेताओं  से बोलो,कभी  आप भी गुज़रो उस मार्ग से जिस मार्ग से हम गुज़रते हैं. कभी आप भी सफर तै करो उस पीपा के पुल से जिस से, हम अपनी जाना हथेली पर लेकर रोज़ गुज़रते हैं.आप क्या जानोगे हमारा दर्द जब हमारे सफ़र पे चल कर नहीं देखोगे. आप तो हवाई मार्ग से आते हो और मौसम का बहान बनाकर उसी मार्ग से गुज़र जाते हो.

    प्राधानमंत्री माननीय"श्री नरेंद्र मोदी जी"का एक अभियान  है- सबका साथ, सबका विकास.

    तो सवाल ये उठता है कि क्या इस अभियान में नौरंगा ग्राम सभा का कोई नाम-निशान नहीं है? प्रधान मंत्री जी के सबका साथ, सबका विकास   के नक़्शे में इस ग्राम सभा की जगह नहीं है. यानि कि इस ग्राम सभा को किसी भी मूलभूत सुविधा की  ज़रूरत नहीं है ? 

    अगर नहीं है तो नौरंगा ग्राम वासियों, आप भी आज से  ठान लो कि आपके पास भी इनके लिए एक  भी वोट नहीं है. और हां, याद रखो कि हम सभी किसान हैं.  आज तक किसी नेता  के भरोसे नहीं बैठे हैं. खुद से खेती किये हैं, खेतों में अन्न उपजाए हैं और शान से खाए हैं.
    बेशक़, जो नेता विकास के नाम पर हमें ठगते हैं, वादा कर के हमें भूल जाते हैं, वैसे लोगों को हमें भी भूल जाना बेहतर है. चाहे वो किसी भी पार्टी के नेता क्यों ना हो?

    लेकिन अब समय मूर्ख बनने का नहीं, वास्तविकता को जानने का है. अगर विकास नहीं होता है तो ना हो. लेकिन ध्यान रहे, आपका एक वोट भी व्यर्थ ना चला जाए. 
    चिल्लाने और हंगामा करने से कुछ नहीं होता है. बार-बार अनुरोध करने और भीख मांगने से कुछ नहीं होता है. ताकतवर तो उसे कहते हैं, जो हर परिस्थिति का डंटकर मुक़ाबला करे. 

    प्रसिद्ध शायर दुष्यंत कुमार ने शायद ऐसे ही गांवों पर कुछ पंक्तियाँ लिखा था कि-

    हो गयी है पीर पर्वत सी पिघलनी चाहिए 
    इस हिमालय से कोई गंगा निकलनी चाहिए 
    मेरा मकसद सिर्फ हंगामा खड़ा करना नहीं 
    सारी  कोशिश है कि अब सूरत बदलनी चाहिए.

    चलो वादा करते हैं कि जब तक नौरंगा ग्राम सभा की सूरत ना बदल जाए हम चैन की सांस नहीं लेंगें और ना ही किसी को अपना कीमते वोट देंगें. 

    याद रखना, जिस दिन यह संकल्प सबने ले लिए उस दिन नौरंगा ग्राम सभा की तस्वीर और तक़दीर दोनों बदल जायेगी. और बदली चाहिए क्योंकि यह हमारे हक की तक़दीर है, जो हमें चाहिये.

    दोस्तों!! मैं चाहता हूँ कि नौरंगा ग्राम वासियों की वास्तविकता प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जे तक भी जाए और आप मेरा साथ दें तो वादा करता हूँ कि  मैं अपने ब्लॉग के ज़रिये मोदी जी इस आवाज़ को मोदी जी तक पहुंचा दूंगा. 
    अगर आपको मेरा ये लेख अच्छा लगा हो तो आप कमेन्ट और शेयर ज़रूर करें. 

    आप कमेन्ट बॉक्स से माध्यम से भी मुझसे जुड़ सकते हैं और मुझे भी मेल भी कर सकते हैं. wonderfullworld6@gmail. com 
    ****************************************************************************


    2 comments:

    1. Very Nice initiative. Please kèep it up. Every single vote that goes to any party is a total waste as it goes into vain.

      ReplyDelete

    Featured Post

    TV Show- मनाइए हमारे साथ रामनवमी का महापर्व 14 अप्रैल को

    TV Show- मनाइए हमारे साथ रामनवमी का महापर्व 14 अप्रैल को TV Show: जनम लीहले राम लला Director: Dhiraj Thakur   Writer: Anil Pandey,  ...