दोस्ती के ऊपर बने ये गाने, आपके दिल को छू जायेंगें - Silsila Zindagi Ka
  • Welcome To My Blog

    दोस्ती के ऊपर बने ये गाने, आपके दिल को छू जायेंगें

    दोस्तों!! आज freindship Day है. वैसे तो दोस्त और दोस्ती के लिए हर दिन ही  Griendship Day है, लेकिन आज का दिन सब के लिए बहुत ख़ास होता है इस दिन का सबको इंतज़ार होता है. 
    किसी दोस्त ने अपने दोस्त से पूछा कि दोस्ती की परिभाषा क्या ? तो दूसरे दोस्त ने मुस्कुराते हुए कहा- ‘’दोस्ती की परिभाषा आज तक कोई नहीं बताया, क्योंकि दोस्ती की परिभाषा होती ही नहीं है. ये ही एक रिश्ता है जिसमें Unconditioanl Love होता है और इसमें कोई शर्त नहीं होती”.
    सचमुच, दोस्तों के बिना ज़िंदगी कितनी अधूरी सी लगती है. जब हम उदास हो जाते हैं किसी बात को लेकर तो कोई दोस्त चुपके से पास आता है और हाथ पकड़ कर कहता है- चल, तू उदास मत हो...मैं तुम्हारे साथ हूँ. तब हमें लगता है कि हम हार कर भी जीत गए हैं. 
    दोस्तों!! आज Friendship Day के मौके पर आपको हिन्दी फिल्मों के कुछ गानों से रु-ब-रु कराने जा रहा हूँ, जो वाक़ई दिल को छू लेते हैं, साथ ही दोस्त और दोस्ती के रिश्ते को नए रंग में रंग जाते हैं. 
    1. Ye Dosti Hum Nahi todenge-: 1975 में बनी सुपरहिट फिल्म “शोले” का ये गाना धर्मेन्द्र और अमिताभ बच्चन के ऊपर फिल्माया गया था. जिसे गाया था किशोर कुमार और मन्ना डे ने. आज भी जब हम ये गाना सुनते हैं, दिल बाग़-बाग़ हो जाता है. 
    2. Tere jaisa Yaar kahan-: इस ख़ूबसूरत गाने को कौन भूल सकता है. 1981 में बनी फिल्म “याराना” का ये गाना बयाँ करता है कि यार के जैसा तो सिर्फ यार ही हो सकता है और कोई नहीं.
    3. Daru Desi-:फिल्म Coktail का ये गाना भी दोस्ती के ऊपर फिल्माया गया है, जो दिल को छू जाता है. 
    4. Dil chahta hai-: और कैसे भूल सकते हैं आप आमिर खान, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना की दोस्ती के ऊपर आधारित इस गाने को जो दोस्ती के रिश्ते को नए नज़रिए से दिखाता है.
    5. Jaane nahi denge Tujhe-: याद है न 2009 में आई राजकुमार हिरानी की फिल्म 3 इडियट्स का ये गाना. जिसे सुनते ही आँखें नम हो जाती हैं. एक Emotion जो आज तक बरकरार है. जिसमें यार कहते हैं अपने यार से कि “जाने नहीं देंगे तुझे”.
    6. Meri zindagi sawaari-: अमिताभ बच्चन और अमज़द खान की फिल्म “याराना”का दोस्ती के ऊपर फिल्माया गाना, ना सिर्फ आपको Emotional करता है बल्कि ये भी दर्शाता है कि दोस्त की ज़िंदगी में कितनी अहमियत और कितनी ज़रूरत होती है.
    7. Tu hi to meri dost hai-: Yuraaj फ़िल्म का ये गाना भी आप नहीं भूल पायेंगे होंगें, क्योंकि ये गाना भी आपको अपने दोस्तों के प्रति आपके दिल में और प्यार पैदा कर जाता है. 
    8. Jaane kyun-: Film Dostana का ये गाना भी सुनिए जो दोस्ती के ऊपर ही आधारित है. ये गाना भी आपे दिल को छू जाएगा.
    9. Yaari hai imaan mera-: और “ज़ंजीर”फिल्म का गाना जो बना देता है दीवाना...आज इस Friendship Day के मौके पर आपको ज़रूर याद आ जाएगा. जिसका हर एक लाइन उम्दा है. “यारी है ईमान मेरा यार मेरी ज़िंदगी”.

    10.Sooraj duba hai yaron-: Film Roy का ये गाना भी बहुत अच्छा है जो दोस्त और दोस्ती के ऊपर बना हुआ है. 

    तो दोस्तों !! ये थे कुछ गाने. आप भी मुझे लिखिए और बताईये. आपको अपने दोस्तों और अपनी दोस्ती के लिए कौन सा गाना अच्छा लगता है?

    No comments:

    Post a Comment