WELCOME TO THIS VILLAGE || इस गाँव में स्वागत है - Silsila Zindagi Ka
  • Welcome To My Blog

    WELCOME TO THIS VILLAGE || इस गाँव में स्वागत है

    SILSILA ZINDAGI KA: WLCOME TO THIS VILLAGE



    जब दूर तक जाती हुई सुंदर सी, चमकती हुई सड़क को देखा तो चेहरे पर खुशी की हज़ारों लकीरें उभर आईं। मैंने खड़ा होकर बोलती और मुस्कुराती हुई सड़क पर बड़े शान के साथ तस्वीर भी क्लिक कराया।
    पहला मौका था यह मेरे लिए, जब मैंने अपने गाँव को इतने सुंदर लुक में देख रहा था। उसकी आँखों से छलकते हुए विकास की उस विश्वास को देखे जा रहा था, जिसकी हम वर्षों से कल्पना किया करते थे। WELCOME TO THIS VILLAGE.

    ये भी पढ़ें: MY VILLAGE

    यह सड़क अब दूर तक जाती है
    पहले ख़ुद से ही लिपटी हुई थी, एक दायरे में ही सिमटी हुई थी...लेकिन अब नहीं ये मज़बूर हैं, अब तो ये बहुत मशहूर हैं। 


    कहते हैं दोस्तों! कि तक़दीर और तस्वीर बदलते देर तो लगती है, लेकिन जिस दिन बदल कर सामने आती है उस दिन वो बेहद खूबसूरत और चमकती हुई नज़र आती है। जैसे कि आप तस्वीरों में देख सकते हैं। और आज भी इस सड़क की दिशा तो वही है, लेकिन दूरी बदल चुकी है। आप किसी से भी पूछेंगे कि यह सड़क कहाँ तक जाती है? तो हर कोई मुस्कुरा कर कहता है कि यह सड़क बहुत दूर तक जाती है।
    ये भी पढ़ें:  अमिताभ बच्चन

    ONE MILESTONE, MANY STORIES
    सड़क के किनारे जैसे ही MILESTONE देखा मेरा चेहरे पर मुस्कान दौड़ गई। मेरा दिल भर आया। और मेरे मुंह से निकल आया - WAAH! MERA GAON! 


    क्योंकि यह MILESTONE सिर्फ एक MILESTONE ही नहीं है, बल्कि इसमें न जाने कितने दुख-दर्द, हंसी-खुशी और तकलीफों की कहानियां छुपी हुई हैं। लेकिन आज जब मैंने शान से खड़े इस MILESTONE को देखा तो मैं भी PROUD FEEL करने लगा। और हो भी क्यों न- ONE MILESTONE, MANY STORIES!

    NOW WE CAN TOUCH SKY
    पहले भी यहां के लोगों ने बिना किसी सुविधा के दुनिया में अपने नाम का परचम लहरा कर दिखाया दिया था कि उनमें कुछ तो बात है, जो औरों में नहीं है।
    लेकिन इन जीती-जागती और तेज़ रफ़्तार से भागती सड़कों को देखकर तो यही लगता है कि अब कोई मंज़िल दूर नहीं है और अब यहाँ के लोग भी यही कह रहे हैं NOW WE CAN TOUCH SKY.

    NOW, THIS IS THE VILLAGE OF 21TH CENTURY
    पहले इन गांवों की हालत बदतर थी। छोटी-छोटी समस्याएं भी यहाँ के लोगों को पहाड़ की तरह प्रतीत होती थीं। लेकिन अब स्थिति बदल चुकी है।
    जिस तरह से इन गाँवों में विकास की बयार बही है, इसमें दो मत नहीं है कि विकास की बयार बहुत तेज़ गति से चली है, तभी तो यहाँ की तस्वीर आज इस तरह बदली है। और आज इन गांवों के लोग बोल रहे हैं- NOW, THIS IS THE VILLAGE OF 21TH CENTURY.

    उड़ता गाँव
    अब यह गाँव रोज़ उड़ रहा है, क्योंकि कुछ ही दूरी पर एक नया रास्ता मुड़ रहा है। अब इन गाँव के लोगों के हौसलों में ओर लग चुके हैं। क्योंकि अब एक नई तस्वीर सामने आ कर खड़ी हो चुकी है। और उड़ान भरते यहां के ग्रामीणों को देख कर यही प्रतीत हो रहा है उड़ता गाँव।


    खेतों के बीच से निकलती सडक़
    दूर-दूर तक फैले खेतों के बीच से गुजरती सड़क को देखकर चेहरे पर खुद-ब-खुद मुस्कान दौड़ जाती है। क्योंकि इसकी सुंदर छवि जो दिखती है वो आनंदित कर उठती है। आप तस्वीर में देखिए, इस तरह का नज़ारा तो फिल्मों में ही देखने को मिलता है। खेतों के बीच से निकलती सड़क आपको बेहद अच्छी लगेगी।

    WELCOME TO THIS VILLAGE
    स्वागत है आपका इस गाँव में। अब तक तो इस गाँव के लोग किसी का स्वागत करने से शर्माते थे। पर अब वो स्थिति नहीं। ना सिर्फ इस गाँव के लोग बल्कि खूबसूरत सड़कें भी आपको आवाज़ दे कर बुलाती हैं और कहती हैं- WELCOME TO THIS VILLAGE.

    CONCLUSION:
    दोस्तों! इस समय मैं आने गाँव में हूँ और यहाँ की LIFE को ENJOY कर रहा हूँ। आने गाँव की कुछ तस्वीरें और बातें मैने आप लोगों से शेयर किया। ज़रूर बताईये कैसा लगा?
    फिर मिलते हैं जल्दी ही। आ रहा हूँ लेकर अगली बार एक नया और खुबूसूरत पोस्ट। तब तक बने रहिये आप मेरे साथ मेरे ब्लॉग सिलसिला ज़िन्दगी का के माध्यम से।


    No comments:

    Post a Comment