Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

यह भी पढ़िए

latest

दुनिया का सबसे छोटा देश, जहां रहते हैं सिर्फ 27 लोग, जानिए समंदर के बीच कैसे जीवन जीते हैं लोग

 क्या आपको पता है उस देश के बारे में, जहां सिर्फ 27 लोग रहते हैं। यह जानकर आपको यकीन नहीं हुआ न? लेकिन कुछ हकीकत सचमुच झूठे लगते हैं।  दुनिय...

 क्या आपको पता है उस देश के बारे में, जहां सिर्फ 27 लोग रहते हैं। यह जानकर आपको यकीन नहीं हुआ न? लेकिन कुछ हकीकत सचमुच झूठे लगते हैं। 

दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा 

24 घण्टे में बदल जाएगी आपकी ज़िंदगी जानिए कैसे?

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं की दुनिया का सबसे छोटा देश कौनसा है? जी हाँ, दुनिया का सबसे छोटा देश इंग्लैंड के पास स्थित है जिसका नाम सीलैंड है। 


कहाँ स्थित है सीलैंड?

इंग्लैंड के सफोल्क बीच से करीब 10 किमी की दूरी पर यह देश स्थित है। यह देश एक किले पर बसा है जो खंडहर हो चुका है।

ज़िन्दगी में कुछ तो बड़ा होने जा रहा है

कैसे बना था सीलैंड?

Micro Nation कहे जाने वाले इस देश में, द्वितीय विश्य युद्ध के दौरान ब्रिटेन ने इस किले का निर्माण कराया था। ब्रिटेन ने बाद में इस किले को खाली कर दिया। तभी से सीलैंड पर अलग-अलग लोगों का कब्जा रहा है। 



13 साल पहले 9 अक्टूबर 2012 को रॉय बेट्स नाम के एक शख्स ने अपने आपको सीलैंड का प्रिंस घोषित किया था। बेट्स की मौत के बाद से इस पर उनके बेट माइकल का राज है। 

नहीं है अंतरराष्ट्रीय मान्यता

सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय मान्यता नहीं मिली है। और जिस देश को अंतरराष्ट्रीय मान्यता नहीं मिलती, उस देश को माइक्रो नेशन कहा जाता है। ऐसे देश किसी देश का हिस्सा नहीं हेते हैं। 


सीलैंड का कुल क्षेत्रफल

सीलैंड का कुल क्षेत्रफल 250 मीटर (0.25 किलोमीटर) है। लेकिन जर्जर हालत में पहुंच गए इस किले को सीलैंड के अलावा रफ फोर्ट भी कहा जाता है। 

सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय मान्यता नहीं मिलने के बाद भी यहां की अपनी मुद्रा और स्टाम्प टिकट है। सीलैंड का क्षेत्रफल बहुत कम है जिसकी वजह से इसके पास आजीविका का कोई साधन नहीं है। 

बताया जाता है कि जब सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को इस देश के बारे में जानकारी मिली, तो लोग यहां रहने वाले लोगों की मदद के लिए आगे आए थे। उन्होंने खूब चंदा दिया। इससे यहां के लोगों को आर्थिक सहायता मिली। इसके बाद यहां के लोगों की अजीवका चलने लगी। 



अब यहां पर लोग घूमने के लिए जाते हैं जिसकी वजह से यहां लोगों की कमाई भी होने लगी है। इस माइक्रो नेशन के पास खुद का हेलीपैड भी है। गैरमान्यता प्राप्त देशों में सीलैंड भले ही सबसे छोटा देश माना जाता है, लेकिन वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है। 

यूरोपीय कंट्री वेटिकल सिटी, इटली की राजधानी रोम के बीचों बीच बसा है जिसका क्षेत्रफल 0.44 स्क्वैयर किममी यानी आधा किलोमीटर से भी कम है। यहां पर पोप का राज है। 


No comments

Advertisment